बालों की समस्याओं से निजात पाते के कुछ घरेलू उपाय

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 25 Jan 2021 08:28:38 PM
Some home remedies to get rid of hair problems

लाइफस्टाइल डेस्क:- बदलते मौसम में आपको भी बदलना पड़ता हैं और मौसम के अनुरूप खुद को ढालना पड़ता हैं। बदलता मौसम आपके बालों पर बहुत प्रभाव डालता हैं। इसलिए इस समय जरूरी हैं कि बालों की अच्छे से देखभाल की जाए और आने वाली समस्याओं पर लगाम लगाई जाए। बालों से जुड़ी कई समस्याओं का आपको सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

 

सूखे बालों के लिए सिरके का इस्तेमाल करें:- सेब का सिरका बालों और विटामिन-ई से भरपूर आर्गन ऑइल को पोषण देने वाले और अनियंत्रित किस्में को मुलायम बनाने वाले उत्पाद बिल्डअप को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही एप्पल साइडर सिरका बालों को डी-फ्रिज करने में मदद करता है, यह ज्यादा बालों को अलग-अलग बनावट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1/2 एवोकैडो, 2 टेबलस्पून आर्गन ऑयल, 10 बूंदें मेंहदी का तेल और 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर को अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों पर लगाएं।

पतले बालों की समस्या:- बालों का पतला होना कुछ लोगों का नहीं बल्कि कई लोगों की समस्या बना हुआ है, इसकी वजह आमतौर पर डाइट में सही पोषक तत्व न होना माना जाता है। जिसके कारण आपके बाल पतले होने लगते हैं और टूटते हैं। इससे बचने के लिए आप एक केले का प्रोटीन स्मूथी बनाएं, जिसमें अमीनो एसिड युक्त केले और अंडे होते हैं। ये आपके बालों को मजबूत करने के साथ ही उन्हें मोटा करते हैं। स्मूदी बनाने के लिए आप दो अंडे, दो पके केले, दो से तीन बड़े चम्मच शहद, आधा कप कंडीशनर और जैतून के तेल मिला लें। सभी को अच्छी तरह से मिलाने के बाद करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में बालों पर लगा लें।

सिर में खुजली से राहत के लिए नींबू लगाएं:- बदलते मौसम के कारण बालों में सूखापन बहुत ही गुस्सा दिलाने जैसा होता है। इसको दूर करने के लिए आप नींबू के रस और जैतून के तेल को मिला सकते हैं। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से ये शुष्क बालों और खुजलीदार खोपड़ी से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। इसको तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच पानी मिला लें।


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.