कोरोना संक्रमण के कारण ब्रिटेन में 24 जुलाई से लागू होगा ये नियम

Rajasthan Khabre | Updated : Tuesday, 14 Jul 2020 12:05:15 PM
This rule will be applicable in britain from July 24 due to Corona infection

लंदन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से जूझ रहे ब्रिटेन में दुकानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यह नया नियम 24 जुलाई से लागू होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

 

प्रवक्ता ने कहा, '' इस बात के पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि एक बंद जगह पर मास्क पहनने से कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को लोगों में फैलने से रोका जा सकता है। प्रधानमंत्री इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि लोगों को दुकानों में मास्क पहनना चाहिए इसलिए हम इस नियम को 24 जुलाई से अनिवार्य बनाने जा रहे हैं।’’
इससे पहले ब्रिटेन की सरकार ने 15 जून को सार्वजनिक परिवहन के साधनों में सफर के दौरान मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया था।

गौरतलब है कि गत सप्ताह इस बात को लेकर ब्रिटेन सरकार के कई कैबिनेट मंत्रियों की ओर से अलग-अलग बयान सामने आ रहे थे कि दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया जाये अथवा नहीं।

ब्रिटेन की पुलिस मास्क पहनने के इस नियम का पालन करवायेगी। इस नियम का उल्लंघन करने पर 1०० पाउंड का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक मंगलवार को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देशों की घोषणा करेंगे।
उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा था कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने से कोरोना संक्रमण को रोकने में कुछ खास मदद नहीं मिलती है।

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में अब तक कोरोना संक्रमण के 2,91,691 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि इस महामारी के कारण करीब 45 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.