प्रेगनेंसी किट को यूज करने से पहले महिलाएं जरूर जान लें यह बातें, नहीं तो ...

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 01 Jun 2020 11:25:53 AM
Women should know these things before using pregnancy kit, otherwise…

लाइफस्टाइल। घर पर किए जाने वाले किसी भी प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए ऐसा कोई मापदंड नहीं है जो इसकी सटीकता पूरी तरह से बता पाए। अधिकांश टेस्ट पर्यावरणीय कारकों, उपयोग किए जाने वाले सामानों, स्वच्छता का स्तर, अशुद्धियों की उपस्थिति, टेस्ट का समय आदि बातों पर निर्भर करता है ।लेकिन आज के समय में मार्केट में ऐसे कई प्रेग्नेंसी किट मिलते है जिनसे आप घर पर रहकर ही अपनी प्रेग्नेंसी को कन्फर्म कर सकते है लेकिन इन प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले जरुरी बातो का ध्यान रखना पड़ता है।

 


जब भी प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए किट का इस्तेमाल करे तो ध्यान रखे की सुबह उठने के बाद का पहला यूरिन ही टेस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट है इस समय बॉडी का ph लेवल हाई रहता है जिससे आपको प्रेग्नेंसी की सही जानकारी हासिल होती है। सबसे पहले आप किट पर दिए सारे निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ ले और उसी के हिसाब से निर्देशों का पालन करके प्रेग्नेंसी टेस्ट करे इस चीज में लापरवाही करने से आपको सही जानकारी नहीं मिलेगी ।


आपको बता दे की प्रेग्नेंसी टेस्ट करते समय ध्यान रखे की समय सही हो क्योंकि सही समय पर टेस्ट करने से परिणाम भी सही नहीं आएंगे। जब भी प्रेग्नेंसी टेस्ट करे तो कम से क पीरियड्स के मिस होने के 7 से 8 दिन बाद ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करे क्योंकि इसे पहले टेस्ट करने से सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.