Offbeat: जब भी देखें अर्थी या अंतिम संस्कार तो जरूर करें ये 5 काम

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 17 Sep 2020 12:11:58 PM
5 Things To Do When You See A Funeral

जिस व्यक्ति ने जन्म लिया है, उसे ये दुनिया छोड़ कर भी जाना पड़ेगा। कोई अमर नहीं है और यही प्रकृति का नियम है।भगवत गीता में, भगवान कृष्ण ने कहा, "मृत्यु एक ऐसा सत्य है जिसे टाला नहीं जा सकता। जिसने जन्म लिया है उसकी मृत्यु निश्चित है।"  वेदों के अनुसार, जीवन के चक्र से मुक्ति को मृत्यु कहा जाता है। मृत्यु एक ऐसा सत्य है जिस पर हमारा बस नहीं है। ना तो हम समय से पहले ना ही बाद में मृत्यु को पा सकते हैं। 

 

आत्मा से शरीर छोड़ने के बाद, हमारा शरीर पृथ्वी, अग्नि, आकाश, वायु और जल अर्थात पंचतंत्र में विलीन हो जाता है। हिंदू धर्म में मृत्यु के बाद, शव को अंतिम संस्कार के लिए श्मशान ले जाया जाता है। उस समय आदमी और विधवा को सफेद कपडे में लपेटा जाता है विवाहित महिला को लाल कपड़े में लपेटा जाता है। फिर उन पर फूल चढ़ाए जाते हैं। उसके बाद, चार लोग मृतक के शव को शमशान घाट ले जाते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी आपको कोई अर्थी दिखाई दे तो आपको क्या करना चाहिए। 

# जब भी आप किसी का अंतिम संस्कार देखें तो सिर झुकाकर रहें। इसके साथ शिव शिव का जाप करें।

# हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, मृत्यु के बाद, आत्मा शरीर से जुड़ी होती है और जो लोग मंत्र का जप करते हैं, उनके दुःख दर्द को भी आत्मा अपने साथ ले जाती है। 

# लोगों को सलाह दी जाती है कि अंतिम संस्कार के समय में लोगों को एक-दूसरे से बात करने के बजाय भगवान का नाम लेना चाहिए।

# अंतिम संस्कार को देखते समय व्यक्ति को अपनी इच्छाओं के बारे में सोचना चाहिए। कहा जाता है कि आत्मा उन सभी इच्छाओं को यमराज तक पहुंचाती है।

# अंतिम संस्कार देखने पर व्यक्ति को वहीं रुक जाना चाहिए और शिव का नाम लेकर आगे बढ़ना चाहिए। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.