Himachal में बारह नवंबर के बाद बारिश के आसार

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 09 Nov 2020 04:17:23 PM
Chance of rain in Himachal after 12th November

शिमला। पिछले दो माह से अधिक समय से सूखे जैसी हालत से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर के बाद बारिश और बर्फबारी की आस जगी है।
मौसम विभाग के अनुसार हिमालयी क्षेत्रों में 12 नवंबर के बाद बारिश हो सकती है। इसकी पुष्टि मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिह ने आज यहां की है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी हिमालयन क्षेत्रों में सक्रिय होने जा रहा है, जिससे इन क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है।

 

उन्होंने कहा कि 14 और 15 नवम्बर को प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज के साथ बारिश के आसार बने है। वहीं पहाडी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इस अवधि में प्रदेश के मध्य पर्वतीय और पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में सुबह शाम की ठण्ड जारी है। कई पर्वतीय इलाकों में जल स्रोत्र जम गए है। लेकिन अगर बारिश ना हुई तो प्रदेश में सुखे की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
ज्ञात रहे कि राजधानी शिमला सहित अनेक स्थानों पर करीब सवा दो माह बाद सूखा टूटने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव आ रहा है।

पिछले चैाबीस घंटों में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री कम रहे जबकि अधिकतम तापमान सामान्य रहा। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान केलांग में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में 3.० डिग्री, मनाली 1.6 डिग्री, मंडी 5.1 डिग्री, शिमला के कुफरी में 7.6 डिग्री, सोलन 5.7 डिग्री, सुंदरनगर 5.9 डिग्री, भुंतर 4.8 डिग्री, उना में 7.4 डिग्री जबकि राजधानी शिमला में 9.० डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। (एजेंसी) 


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.