10 October : इंजीनियरिंग का कमाल, हुगली नदी पर केबल से बांधा देश का सबसे बड़ा सेतु

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 10 Oct 2020 02:50:43 PM
History of today

नयी दिल्ली।  इतिहास में दस अक्टूबर का दिन इंजीनियरिग के क्षेत्र में देश के विशेषज्ञों की एक बड़ी उपलब्धि से जुड़ा है। दरअसल 1992 में आज ही के दिन सांझ का धुंधलका फैलते ही हुगली नदी की विशाल जलराशि पर रौशनी का एक विशाल साया लहलहा उठा।

 

पश्चिम बंगाल के राजधानी शहर कलकत्ता :अब कोलकाता: को औद्योगिक शहर हावड़ा से जोड़ने के लिए बनाए गए विद्यासागर सेतु को आज ही के दिन यातायात के लिए खोला गया। मानवीय कौशल का अनुपम उदाहरण माना गया यह पुल उस समय केबल से बना देश का सबसे बड़ा पुल था। देश दुनिया के इतिहास में 1० अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1756 : कलकत्ता पर दोबारा कब्जा करने के इरादे से पांच जंगी जहाज, पांच अन्य जहाज, 9०० यूरोपीय सैनिक और 15०० भारतीय सिपाही लेकर क्लाइव मद्रास के लिए रवाना हुआ।
1845 : अमेरिका की नौसेना को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए जार्ज बेनक्रोफ्ट ने अन्नापोलिस, मरीलैड में नौसैन्य अकादमी की स्थापना की।
1846 : ब्रिटेन के खगोलविद् विलियम लासेल ने नेपच्यून ग्रह के सबसे बड़े उपग्रह ट्राइटन की खोज की।
1911 : क्रांतिकारियों के एक समूह ने चीन के वूचांग में बगावत का बिगुल फूंक दिया, जिसे चीन की क्रांति की औपचारिक शुरूआत माना जाता है। यह एक ऐसी लोकतांत्रिक बगावत थी, जिसने चिग साम्राज्य का तख्ता पलट दिया।
1911 पंडित मदन मोहन मालवीय की अध्यक्षता में वाराणसी में पहले अखिल भारतीय हिदी सम्मेलन का आयोजन किया गया।
1954: भारतीय सिने जगत की सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जन्म। रेखा ने दक्षिण भारतीय फिल्मों से शुरूआत करने के बाद हिदी सिनेमा में अपनी अदाकारी से मील के कई पत्थर स्थापित किए।

197० : फीजी ने ग्रेट ब्रिटेन से आजादी हासिल की।
1978 : रोहिणी खडिलकर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला बनीं।
198० : उत्तरी अल्जीरिया के शहर अल अस्नाम में दो बार भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। 2०,००० से ज्यादा लोगों के मारे जाने का अनुमान।
1991 : भारत ने विश्व कैरम चैंपियनशिप में टीम खिताब जीता।
1992 : कलकत्ता :अब कोलकाता: को हावड़ा से जोड़ने के लिए हुगली नदी पर बने विद्यासागर सेतु को खोला गया। केबल से बने देश के इस सबसे बड़े सेतु को निर्माण 13 वर्ष के भीतर तैयार किया गया।
2०11: प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिह का निधन। सुरों की समझ और अल्फाज की अदायगी के हुनर ने उन्हें दुनियाभर में मकबूलियत दिलाई। (एजेंसी) 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.