आखिर क्यों गांधारी के पिता ने उसकी पहली शादी एक बकरे से करवाई थी जानिए

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 12 Sep 2020 02:20:18 PM
know why Gandhari's father got her first marriage with a goat

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि गांधारी की शादी हस्तिनापुर के महाराज धृतराष्ट्र से हुई थी लेकिन ये बात कम ही लोग जानते होंगे कि धृतराष्ट्र से पहले भी गांधारी की शादी हुई थी। 

 

गांधारी का विवाह पहले हस्तिनापुर के महाराज धृतराष्ट्र के साथ नहीं बल्कि एक बकरे के साथ हुआ था। जी हाँ आपने सही सुना। बताया जाता है कि गांधारी की जन्म के समय जब उसकी कुंडली बनाई गई तो उसकी कुंड़ली में एक दोष सामने आया। इसके अनुसार गांधारी के पहले पति की मर्त्यु हो जाएगी। 

इस समस्या के समाधान के लिए गांधार नरेश ने अपनी बेटी का विवाह एक बकरे से कराया और बाद में उसे मार दिया गया। इसके बाद गांधारी की शादी धृतराष्ट्र से हुई। 

बताया जाता है कि जब गंगापुत्र भीष्म नेत्रहीन धृतराष्ट्र के साथ गांधारी के विवाह का प्रस्ताव लेकर गंधार पहुँचे, तो वहां के राजा सुबल ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। 

धृतराष्ट्र को गांधारी की पहले विवाह और उसके विधवा होने की बात का पता चली तो वह आगबबूला हो गया और पूरे गांधार राज्य को समाप्त करने के लिए उस पर आक्रमण कर दिया। 

उन्होंने गांधार नरेश पर आक्रमण कर लिया और पूरे वंश को बंदी बना लिया। इन सब में शकुनि भी था जो गांधार का सबसे छोटा वंशज था। उन्हें बंदी बनाने के दौरान बाकी सारे परिवार वाले मृत्यु को प्राप्त हुए और शकुनि बचा। उसने ही कौरव वंश से फिर इसका बदला लिया। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.