Offbeat: तो इस कारण द्रौपदी के थे 5 पति, आप भी जान लें

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 12 Sep 2020 02:36:15 PM
Mahabharata: why did Draupadi had 5 husbands

द्रौपदी महाभारत में सबसे अहम पात्र थी। उसे सबसे विशेष कन्याओं में से एक माना जाता था। वह दिखने में बेहद ही सुंदर थी और इसी के साथ कलावती और रूपवती भी थी। जब भी कोई राजकुमार उसे देख लेता था तो उनसे विवाह करने के सपने संजोने लगता था। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि इतनी संपन्न राजकुमारी को एक पति के बदले 5 पतियों का साथ मिला। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

ऐसा नहीं है कि ये सब बस यूँही हो गया उअर कुंती के कह देने मात्र से द्रौपदी को 5पतियों के साथ जीवन बिताना पड़ा। इसका बड़ा कारण था. ये द्रौपदी के पिछले जन्म के कारण था। 

द्रौपदी अपने पिछले जन्म में इन्द्र्सेना नाम के ऋषि पत्नी थी। उसके पति संत मौद्गल्य का देहांत जल्दी ही हो गया था। अपने पति की मौत के बाद द्रौपदी ने भगवान् शिव की आराधना शुरू कर दी। उसकी आराधना से शिव जी प्रसन्न हुए और उसे वरदान मांगने को कहा। घबराहट में द्रौपदी ने भगवान् शिव से एक बार के बदले एक ही वर 5 बार मांग लिया। 

भगवान शिव ने उसे अगले जन्म में 5 पतियों के प्राप्त होने का वरदान दिया था।   इसीलिए जब इन्द्र्सेना द्रौपदी बनकर धरा पर जन्मी तो उन्हें एक नहीं बल्कि 5 पतियों का साथ मिला। 
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.