Makar Sankranti 2021: इन चीजों को दान करने से दूर होगी आपकी दरिद्रता

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 08 Jan 2021 03:05:30 PM
Makar Sankranti  Donating these things will remove your poverty

धर्म डेस्क। हमारे देश में सभी धर्मों को समान आदर दिया जाता है लेकिन हिन्दू धर्म यहां सबसे मुख्य धर्म है। और यह बात तो सभी जानते हैं कि भारत देश को त्यौहारों का देश भी कहा जाता है ऐसा ही एक पर्व है मकर संक्रान्ति जो 14 तारिख को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इस दिन जो भी लोग दान करते है उसका बहुत फल मिलता है।

 

इस दिन देश में सभी लोग सूर्योदय से पहले उठकर सूर्य भगवान की आराधना करते है फिर सांय को अंधेरा होते ही आग जलाकर अग्निदेव की पूजा करते हुए तिल, गुड़ मक्के की आहुति देते हैं जिसे तिलचौली भी कहा जाता है। इस दिन दान करने का बहुत अधिक महत्व हो तो आइए जानते हैं कि इस दिन हमें क्या क्या वस्तू दान करनी चाहिए।

मकर संक्रान्ति के दिन अगर आप चावल दाल की खिचड़ी की जरुरतमंद को दान करते हैं तो माना जाता है की आपके घर में कभी खाने की कमी नहीं आती है इसके अलावा गेंहू से आपका भंड़ार घर भरा रहता है इसलिए इस दिन खिचड़ी दान करने का विशेष महत्व है।

मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल  को दान करने से सूर्य भगवान की दृष्टी आप पर हमेशा बनी रहती है तिल और गुड का दान करने से समाज व परिवार में आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ता है और लोग आपका आदर करते हैं।

जिन लोगों के पास धन की कमी आ रही है या फिर व्यापार में नुकसान हो रहा है उन लोगों को मकर संक्रांति के दिन काले तिलों का दान करना चाहिए इससे आपका दारिद्रता दूर हो जाती है।


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.