भगवान श्री कृष्ण के अनुसार खुश रहने के कुछ आसान उपाय

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 08 Feb 2021 08:53:01 AM
Some easy ways to be happy according to Lord Shri Krishna

इंटरनेट डेस्क:- जीवन में हर कोई प्रसन्न रहना चाहता है, परेशान रहने वाले लोगों के साथ कोई रहना नहीं चाहता है। कई लोग बहुत ही खुश रहते हैं उनकी आदतों और मानसिकता को जानने में हम अपना बहुत समय व्यर्थ करते हैं। हम अपने दिनभर में ऐसी कई गलतियां करते हैं जिनके कारण हमारी खुशियां नष्ट हो जाती हैं। खुश रहने वाले लोग उन गलतियों को करने से बचते हैं और अपने दिन भर के काम को परफेक्शन के साथ करते हैं। भगवान कृष्ण ने कुरुक्षेत्र की भूमि पर अर्जुन को कर्म और धर्म का पाठ पढ़ाया था। इसके बाद उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। गीता मेंं मानव जाति से जुड़े सभी बातें बताई गई हैं।आलोचना :- खुश रहने वाले लोग किसी की आलोचना नहीं करते हैं। उनका मानना होता है कि इस तरह वो अपनी ही खुशियों को नष्ट कर रहे हैं। इसके साथ ही उनका स्वभाव बहुत ही निम्र होता है और अपने साथ वो दूसरों की खुशियों का ध्यान भी रखते हैं।

 

तुलना :- संतुष्ट लोग ही अपने जीवन में खुश रह पाते हैं। उनके पास जितना होता है वो उसका ही आभार व्यक्त करते हैं। अपने जीवन से दूसरों के जीवन की तुलना करना उन्हें पसंद नहीं होता है।

शिकायत :- हर बात को लेकर शिकायत करना एक ऐसा लक्षण माना जाता है जो आपका ध्यान केंद्रित नहीं होने देता है। इससे आप जिंदगी में वो सब नहीं पा सकते हैं जिसे पाने की इच्छा करते हैं। खुशमिजाज लोग इस बात को अच्छे से समझते हैं कि शिकायत करना किसी बात का हल नहीं होता है।अतीत से दूरी :- अतीत में खोए रहने वाले लोग हमेशा उदास रहते हैं। अतीत में हुई घटनाओं को सोचते रहते हैं, लेकिन इससे सिर्फ समय की बर्बादी होती है।

फैसलों की चिंता ना करना :- जो लोग हमेशा खुश रहना जानते हैं वो इस बात की फिक्र नहीं करते हैं कि उनके जीवन में उनके लिए गए फैसलों का क्या प्रभाव होगा। इससे वो हमेशा खुश रहते हैं और अपनी जिंदगी खुल कर जीते हैं।


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.