राजस्थान के इस मंदिर में अखंड ज्योति से निकलता है केसर, देखकर रह जाएंगे हैरान

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 27 Jul 2020 02:15:12 PM
This is why the Aai mata temple in Rajasthan is famous

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के जोधपुर जिले में बिलाडा में नवदुर्गा अवतार आई माता जी का मंदिर हैं। इस मंदिर की एक बड़ी विशेषता के कारण पूरे भारत से लोग आई माता जी के दर्शनों के लिए आते हैं।

 

पश्चिमी राजस्थान स्थित मंदिर में मां की आराधना के लिए जलने वाली अखंड ज्योति से केसर का निर्माण होता है। वैज्ञानिकों ने प्रज्ज्वलित ज्योति पर शोध भी किया, लेकिन बाद में उन्हें भी आई माता के चमत्कार को मानना पड़ा। 

कहा जाता है इस मंदिर की अखंड ज्योति से निकलने वाले केसर को आंखों में लगाने के बाद सभी बीमारियां जड़ से समाप्त हो जाती है। बताया जाता है कि 550 साल पूर्व आई माताजी ने इस अखंड ज्योत को जलाया था। इसके बाद से ही यह निरंतर जल रही है। 

आई माता का ये मंदिर जोधपुर से 80 किमी दूर जयपुर रोड पर स्थित है। कहा जाता है कि यहां पर माता आई थी, इसी कारण इस मंदिर का नाम आईजी माता का मंदिर पड़ा। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं।rajasthankhabre.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.