रक्षाबंधन से जुड़े इस किस्से के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 01 Aug 2020 11:53:34 AM
You will be surprised to know about this story related to Rakshabandhan

इंटरनेट डेस्क। रक्षाबंधन को भाई-बहनों का त्योहार कहा जाता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती है। इस त्योहार को लेकर पुराणों में भी कई ऐसे किस्से देखने को मिलते हैं, लेकिन एक किस्से पर तो आपको विश्वास ही नहीं होगा।

 

बताया जाता है कि पौराणिक कथाओं में पति-पत्नी के बीच भी राखी का त्योहार मनाने की परंपरा देखने को मिलती है। बताया जाता है कि एक बाद देवताओं के राजा इंद्र ने भी अपनी पत्नी से रक्षासूत्र बंधवाया था। 

यह उस समय की बात है जब देवताओं और दानवों के बीच में भीषण युद्ध हुआ था। इस दौरान देवराज की पत्नी शुचि ने गुरु बृहस्पति के कहने पर इंद्र की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा था। बताया जाता है इस रक्षासूत्र के बंधने के बाद ही देवताओं के प्राण बच पाए थे। इस बार रक्षा बंधन का त्योहार तीन अगस्त यानी सोमवार को है। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं। rajasthankhabre.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.