इस शिव मंदिर की अनोखी प्रथा जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 31 Jul 2020 04:24:31 PM
You will be surprised to know the unique practice of this Shiva temple

इंटरनेट डेस्क। हिन्दू धर्म में सावन महीने का विशेष महत्व है। इस महीने में लोगों द्वारा भगवान शिवजी की पूजा की जाती है। यहीं कारण है कि देश में यह महीना शिवमय लगता है।  

 

आज हम एक ऐसे शिव मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी अनोखी प्रथा के बारे में सुनकर एक बार तो आप हैरान ही रह जाएंगे। यह मंदिर मुरादाबाद-आगरा राजमार्ग पर सदत्बदी गांव में स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर में शिवलिंग पर लोगों द्वारा झाडू चढ़ाया जाता हैं। यहां पर प्रचलित लोक मान्यता के अनुसार लोगों द्वारा ऐसा किया जाता है।

कहा जाता है कि मंदिर में शिवलिंग पर झाडू चढ़ाने से व्यक्ति का बड़ा से बड़ा रोग दूर हो जाता है। यहीं कारण है कि यहां पर लोग अपने साथ झाडू लाते हैं।बताया जाता है कि बहुत साल पहले यहां एक भिखारी दास नाम का व्यापारी रहा करता था।

यह बहुत ही धनवान था, लेकिन वह चर्म रोग से पीडि़त था। एक दिन जब वह इलाज के लिए जा रहा था तभी रास्ते में उसे प्यास लगी। इस दौरान वह पानी पीने के लिए एक आश्रम में चला गया। इस दौरान आश्रम में रखे एक झाड़ू से टकराने के कारण उसके सारे रोग दूर हो गए।  इसके बाद व्यापारी ने वहां पर मंदिर बनवा दिया। तभी से इस मंदिर में झाडू चढ़ाने की परम्परा शुरू हो गई।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं। rajasthankhabre.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.