जन्मदिन विशेष: डॉ. बीआर अम्बेडकर ने हासिल की थी 64 विषयों में मास्टर डिग्री, उपलब्धियों से भरा है पूरा जीवन 

Rajasthan Khabre | Updated : Tuesday, 14 Apr 2020 08:50:09 AM
Dr. Bhimrao Ambedkar's birthday today

इंटरनेट डेस्क। संविधान निर्माता डॉक्टर बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर ने अभावों मे पलकर और विषम परिस्थितों में जीवन की ऊंचाईयों को छुआ और विश्वभर में देश का नाम रोशन किया। भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर का आज जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 14 अप्रेल, 1891 में इंदौर के समीप महू में हुआ था। 

 

अब कोरोना वायरस को लेकर ज्योतिषाचार्यों ने भी कर दी ये भविष्यवाणी

समाज सुधारक, दलितों के मसीहा, प्रबुद्ध शिक्षाविद और ऐसी कई उपलब्धियों से डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जीवन भरा हुआ था। समाज में सबसे निचली पायदान पर खड़े भारतीय को नई पहचान दिलाने वाले बाबासाहेब की आज हम आपको प्रमुख उपलब्धियों के बारे में बताने जा रहे हैं। डॉ. बीआर अम्बेडकर ने 64 विषयों में मास्टर डिग्री हासिल की थी। साथ ही वे 9 भाषाओं के जानकार थे। वहीं विदेश जाकर अर्थशास्त्र में पीएचडी करने वाले पहले भारतीय थे।

डॉ. बीआर अम्बेडकर लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से डॉक्टर ऑल सायन्स की डॉक्टरेट पदवी हासिल कर भारत का नाम रोशन किया। वह ये पदवी हासिल करने वाले विश्व के पहले और एकमात्र व्यक्ति है। कई लोगों ने इस पदवी का हासिल करने का प्रयास किया, लेकिन वह इसमें असफल रहे।

कोरोना वायरस के इलाज में प्रभावी साबित हो रही है ये पारंपरिक दवा, चीन ने बढ़ाया उत्पादन

यहीं नहीं उन्होंने आठ साल में समाप्त होने वाली स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स की पढ़ाई केवल दो साल और तीन माह में ही पूरी कर ली थी।  
वहीं वर्ष 2004 में कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा बनाई गई विश्व की सौ प्रमुख बुद्धिजीवियों की सूची में बाबासाहेब का नाम पहले स्थान पर था। भारत की इस महान शख्सिय का निधन छह दिसम्बर, 1956 को दिल्ली में हुआ था। 
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.