इस अक्षय तृतीया पर लॉकडाउन के बीच ऐसे खरीदें ऑनलाइन सोना, जान लें प्रक्रिया

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 25 Apr 2020 11:18:54 AM
here’s how you can buy gold online amid Covid-19 lockdown on Akshay Tritiya

यदि आप अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं, जो रविवार को मनाया जाएगा, तो आपको ऑनलाइन शॉपिंग करनी होगी  क्योंकि कोरोनोवायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए लॉकडाउन के बीच सोने की दुकानें बंद रहेंगी।

 

भारत में सोने की कीमत पिछले कुछ महीनों में बढ़ी है। शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 0.17% या 78 रुपये बढ़ कर 46,505 रुपये प्रति 10 ग्राम था। पिछले दो सत्रों में सोने की कीमतों में लगभग 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी।

राहत! आज से खुलेंगी सभी गैरजरूरी दुकानें लेकिन होगा एक ट्विस्ट, क्लिक कर जान लें

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन फिजिकल और डिजिटल रूप से कैसे सोना खरीद सकते हैं:

फिजिकल गोल्ड

आप इसे आभूषण या सोने के बिस्कुट और ज्वैलर्स के सिक्कों के रूप में खरीद सकते हैं। कुछ बैंक सोने के सिक्के भी बेचते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है, लेकिन सोने के इस रूप में चोरी का खतरा अधिक है। फिजिकल सोने में रिटर्न सोने पर वास्तविक रिटर्न से कम है। प्रति ग्राम वास्तविक रिटर्न को बिक्री की तारीख को ट्रेडिंग एक्सचेंज पर प्रति ग्राम सोने की कीमत के रूप में माना जाता है।

दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ या LTCG तीन वर्षों के बाद लागू होता है। शुद्धता की जांच एक बड़ी चिंता है और आपको भंडारण लागत का भुगतान करना पड़ता है, जिसे लॉकर में रखा जा सकता है।

इस मामले में दुनिया में नंबर 1 बने PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप को छोड़ा पीछे

गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF)

गोल्ड ईटीएफ को स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है और आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकते हैं क्योंकि गोल्ड ईटीएफ का मानदंड सोने की भौतिक कीमत है। गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए आपको ट्रेडिंग डीमैट खाते की आवश्यकता होगी।

न्यूनतम  निवेश सीमा 1 ग्राम की है, लेकिन इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।यह एक्सचेंज पर कारोबार किया जा सकता है और लॉक-इन अवधि नहीं है।

गोल्ड ईटीएफ की शुद्धता अधिक होती है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में होता है। इसकी भंडारण लागत कम है क्योंकि यह डीमैट फॉर्म में है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

ये बांड भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किए जाते हैं और स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड किए जाते हैं। इन्हें ऋण लेने के लिए संपार्श्विक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। SGB ​​2020-21 के नियमों के अनुसार एक व्यक्ति के लिए निवेश की सीमा न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4kg है।

किसी व्यक्ति को SGB को भुनाने पर होने वाले पूंजीगत लाभ कर में छूट दी गई है। इस स्कीम में निवेश करने पर व्यक्ति टैक्स बचा सकता है। वहीं 2.5 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा। केन्द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह से ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में पचास रुपए प्रति ग्राम की छूट दी है।

उनकी शुद्धता का स्तर ऊंचा है क्योंकि उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा गया है। उनकी भंडारण लागत भी बहुत कम है क्योंकि वे आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं और केंद्रीय बैंक की पुस्तकों में रखे जाते हैं।
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.