भारत ने स्वदेशी मिसाइल पृथ्वी-2 किया सफल परिक्षण, 350 किमी दूर तक दुश्मन पर करेगा वार

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 24 Sep 2020 09:35:17 AM
Indigenously developed Prithvi-II missile testfired

भारत ने सेना के अभ्यास परीक्षण के तहत बुधवार (23 सितंबर) को देश में विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक केंद्र से सफल रात्रिकालीन प्रायोगिक परीक्षण किया

 

रक्षा सूत्रों ने कहा कि अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर के निकट इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) से अंधेरे में किया गया और सभी मापदंडों को पूरा करने में यह परीक्षण सफल रहा।

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल का परीक्षण, जिसकी मारक क्षमता 350 किमी है, को आईटीआर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स -3 से मोबाइल लांचर से किया गया।

परीक्षण को एक नियमित अभ्यास बताते हुए, उन्होंने कहा, मिसाइल प्रक्षेपवक्र को रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेट्री स्टेशनों द्वारा DRDO द्वारा ओडिशा के तट पर ट्रैक किया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मिसाइल को उत्पादन स्टॉक से बेतरतीब ढंग से चुना गया था और पूरी लॉन्चिंग गतिविधि सेना की स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड (एसएफसी) द्वारा की गई थी और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने निगरानी की थी। ।

सूत्रों ने कहा कि पृथ्वी 500 से 1,000 किलोग्राम वॉरहेड ले जाने में सक्षम है और लिक्विड प्रोपल्शन ट्विन इंजन द्वारा संचालित है।
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.