लॉकडाउन को खोलने के लिए अब केन्द्र सरकार ने बनाया ये मास्टर प्लान

Rajasthan Khabre | Updated : Sunday, 31 May 2020 08:39:42 AM
Now the central government made this master plan to open the lockdown

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है। है। इस संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

 

लॉकडाउन 5.0: सरल शब्दों में समझिएं गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन

इस गाइडलाइन के अनुसार, जून महीने में कंटेनमेंट जोन में भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। हालांकि सरकार ने लॉकडाउन को गैर कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों में तीन चरणों में खोलने का प्लान बनाया है। पहले चरण की शुरुआत आठ जून से होगी।  

इस चरण में शर्तों के साथ धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और अन्य हॉस्पिटैलिटी सेवाएं शुरू होगी। वहीं केन्द्र सरकार का दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक/ प्रशिक्षण देने वाले/ कोचिंग संस्थान आदि खोले जाने का विचार है। इन्हें खोलने का फैसला सरकार जुलाई में लेगी। इन संस्थानों को राज्य या केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों से सलाह लेने के बाद ही खोला जाएगा। 

अब केन्द्र सरकार 1 जून से करने जा रही है ऐसा, जानना है आपके लिए जरुरी

इन चरणों की सफलता के आधार पर ही केन्द्र सरकार द्वारा तीसरे चरण में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं आदि को खोलने का निर्णय लिया जाएगा। सरकार ने अभी तक तीसरे चरण की तारीख तय नहीं की है। केन्द्र सरकार ने अभी सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल और अन्तरराष्ट्रीय विमान सेवा को शुरू करने के बारे में किसी भी प्रकार का निर्णय नहीं लिया है। इन्हें खोलने का फैसला भी सरकार तीसरे चरण में लेगी। 
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.