दलितों का आरक्षण होगा ख़त्म- Ravi Shankar Prasad

Rajasthan Khabre | Updated : Sunday, 14 Feb 2021 11:04:18 AM
Reservation of Dalits will end - Ravi Shankar Prasad

पॉलिटिक्स न्यूज़:- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरक्षण को लेकर देश की संसद में एक बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि जो दलित धर्म परिवर्तन कर इस्लाम या ईसाई धर्म अपनाते हैं उन्हें मिलने वाले आरक्षण के लाभ खत्म हो जाएंगे। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाले जो लोग हिन्दू, सिख या बौद्ध धर्म अपनाते हैं उन्हें आरक्षण का लाभ मिलता रहेगा. लेकिन ईसाई और बौद्ध धर्म अपनाने वाले इससे वंचित रहेंगे। साथ ही ऐसे लोग लोकसभा और विधानसभा सभा चुनाव में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों पर लड़ने का अधिकार भी खो देंगे। 

 

दरअसल कानून मंत्री उच्च सदन में बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव के सवाल का जवाब दे रहे थे. इसी बीच उन्होंने कहा कि जो हिन्दू, सिख या बौद्ध धर्म को अपनाते हैं, ऐसे लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा और इसी आधार पर वह SC के लिए आरक्षित सीटों पर चुनाव लड़ने के हकदार भी होंगे। उन्होंने संविधान के पैरा तीन (अनुसूतिच जाति) का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति जो हिन्दू, सिख या बौद्ध धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म को स्वीकार करता है उसे अनुसूचित जाति का सदस्य नहीं माना जाएगा।

उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि जनप्रतिनिधि अधिकार कानून में किसी भी तरह का कोई संशोधन नहीं लाया गया था. उनके इस बयान से इस्लाम और ईसाई धर्म अपनाने वाले दलित और हिन्दू धर्म के तहत आने वाले दलितों के बीच अंतर भी साफ हो चुका है।


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.