'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन, इन शहरों के बीच होगा सफर, इन 8 नियमों का करना होगा पालन

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 01 Jun 2020 10:17:04 AM
'Shramik Special' train, will travel between these cities, these 8 rules have to be followed

नई दिल्ली। आप सभी को पता है श्रमिक विशेष' ट्रेनों का परिचालन मुख्य रूप से राज्यों के अनुरोध पर किया जा रहा है, जो चाहते थे कि कोविड-19 से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजा जा सके। आपकी जानकारी के लिए बता दे की श्रमिक विशेष ट्रेन और विशेष राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही सोमवार से दो सौ अन्य ट्रेनें चलने लगेंगी। राजधानी स्थित पांच रेलवे स्टेशनों से 36 ट्रेनें रवाना व समाप्त होंगी। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल और सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर शारीरिक दूरी का पालन कराने और सुरक्षित सफर की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यात्रियों को सफर करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखना होगा। आप भी इन नियम को जान लीजिये। 

 


 

1. प्लेटफॉर्म पर जाने से पहले यात्री की थर्मल स्क्री¨नग और टिकट की जांच की जाएगी। आपको बता दे की सिर्फ स्वस्थ व्यक्ति ही यात्रा कर सकेंगे। अनारक्षित टिकट जारी नहीं होगा।


2. यात्री को स्टेशन से लेकर ट्रेन में सफर के दौरान फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। आपको शारीरिक दूरी का भी पालन करना होगा।

3. सिर्फ कन्फर्म व आरएसी टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन परिसर में जाने की मिलेगी अनुमति।

4. यात्री को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। जनरल कोच में भी बैठने के लिए आरक्षित टिकट लेना पड़ेगा।


5. कन्फर्म टिकट होने के बावजूद अस्वस्थ पाए जाने पर यात्रा करने से रोक दिया जाएगा। इस स्थिति में पूरा किराया वापस किया जाएगा।


6. सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु डाउनलोड करने की सलाह दी गई है।
प्लेटफॅार्म टिकट की बिक्री नहीं होगी।

7. यात्री के साथ किसी अन्य को प्लेटफॅार्म पर जाने की अनुमति नहीं होगी।
तत्काल आरक्षण के काउंटर खुले रहेंगे।


8. ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले पहला चार्ट तैयार होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की दूसरा चार्ट दो घंटे पहले बनेगा। पहला चार्ट बनने के बाद भी खाली सीट की बुकिंग ऑनलाइन होगी।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.