LAC पर लाउडस्पीकर बजाना चीन की पुरानी साजिश, 1962 में भी कर चूका है ऐसा

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 17 Sep 2020 10:13:17 AM
The old Chinese conspiracy to play loudspeakers on LAC was done in 1962 as well

लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव अभी भी बरकरार है। चीन भी हर दिन कोई ना कोई नई चालबाजी कर रहा है। इसी के चलते अब चीन एलएसी पर फिंगर 4 इलाके में लाउडस्पीकर लगाकर उसपर पंजाबी गाने बजा रहा है। ये उसने भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के या उन्हें चुनौती देने के उद्देश्य से किया है। 
 
सूत्रों के मुताबिक जहां चीनी सेना ने लाउडस्पीकर लगाए हैं, उस इलाके में भारतीय जवान 24 घंटे मुस्तैद हैं। चीन अगर कोई भी हरकत करता है तो उसका मुँह तोड़ जवाब भारतीय सैनिकों द्वारा दिया जाएगा। 

 

अगर आपको ये अजीब लगे तो बता दें कि ये कोई नई बात नहीं है।  साल 1962 के युद्ध में भी चीन ने यही रणनीति अपनाई थी। चीन की सेना भारतीय सैनिकों को के मानसिक तनाव को बढ़ाने के लिए ऐसा कर रही थी। 

भारतीय सेना के पूर्व शीर्ष सैन्य अफसर के अनुसार, पीएलए ने 1962 में पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों के साथ ही 1967 के नाथू ला झड़प के दौरान लाउडस्पीकर की रणनीति का इस्तेमाल किया था। लेकिन इस बात की जानकारी पहले ही भारतीय सैनिकों को दे दी गई थी। 

पूर्व अधिकारी के मुताबिक चीन की यह साजिश सफल नहीं होगी क्योकिं ट्रेनिंग के दौरान सैनिकों को ये भी सिखाया जाता है कि अगर इस तरह की कोई परिस्थिति आती है तो उस समय क्या करना चाहिए। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.