Narendra Modi Birthday: PM मोदी के जन्मदिन पर पुतिन ने भेजा पत्र, कहा-मिल कर करेंगे काम

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 17 Sep 2020 10:04:04 AM
Vladimir Putin Wishes PM as He Turns 70

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं, उनके अच्छे स्वास्थ्य, खुशी, कल्याण और सफलता की कामना की है। मोदी को लिखे एक पत्र में, पुतिन ने कहा कि वह पिछले कुछ वर्षों में दोनों के बीच जिस तरह के, मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित हुए हैं उनका वह सम्मान करते हैं। उन्होंने लिखा, "आपकी 70 वीं जयंती पर मेरी हार्दिक बधाई।"

 

अपने काम के बारे में मोदी को बधाई देते हुए, पुतिन ने कहा कि भारतीय प्रधान मंत्री ने उच्च अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा का सम्मान प्राप्त किया है। "आपके नेतृत्व में भारत सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के मार्ग पर सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है।"

मोदी और पुतिन ने एक अच्छा व्यक्तिगत तालमेल साझा किया है जिसने भरोसेमंद भारत-रूस साझेदारी को और मजबूत किया है। मोदी पहले ऐसे विश्व नेता थे जिन्होंने जुलाई में पुतिन से बात की और  रूसी मतदाताओं ने संविधान में बदलावों को मंजूरी देने के बाद उन्हें बधाई दी कि दी है जिससे उन्हें 2036 तक सत्ता संभालने की अनुमति मिल जाएगी।

दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर जोर देते हुए, पुतिन ने अपने पत्र में कहा कि वह मोदी के साथ रचनात्मक बातचीत जारी रखने और द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे के सामयिक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

रूस के साथ घनिष्ठ संबंध भारत को कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में भी मदद करेंगे। बुधवार को, रूस के संप्रभु धन कोष ने भारतीय दवा कंपनी डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं को अपने कोरोनावायरस वैक्सीन, स्पुतनिक-वी की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की।

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने एक बयान में कहा, डॉ रेड्डीज, भारत की शीर्ष दवा कंपनियों में से एक है, जो भारत में वैक्सीन के तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों को लंबित करेगी। आरडीआईएफ ने भारत में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक का उत्पादन करने के लिए भारतीय निर्माताओं के साथ समझौते पर पहुंचने के बाद सौदा किया।
 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.