देश पर संकट की घड़ी में विश्व शांति मिशन ने 1 लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुॅंचायी कोरोना राहत सेवा

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 13 Jun 2020 11:52:19 AM
World peace mission reached more than 1 lakh needy corona relief service in times of crisis on the country

कोरोना ऐसा संकट है, जिसने भारत के लोगों को संकट में डाल दिया है। इस महासंकट से निजात पाने में दुनिया की बड़ी-बड़ी शक्तियां धराशायी हो गईं या स्वयं को निरुपाय महसूस कर रही हैं, ऐसे समय में विश्व शांति सेवा मिशन द्वारा जरूरतमंद परिवारों एवं व्यक्तियों को दी जा रही राहत सेवा का समापन किया गया । अंतिम दिवस संस्था पदाधिकारियों ने ब्रज के दर्जनों जरूरमंद लोक कलाकारों को राशन सामग्री प्रदान की, मिशन द्वारा सम्पूर्ण लाॅकडाउन में भोजन, राशन, मास्क, सैनिटाईजर, आदि के रूप में में 1 लाख से ज्यादा लागों तक राहत सहायता पहुॅंचायी गयी है ।

 

बात करे मंगलवार यानि 8 जून को को विश्व शांति सेवा मिशन द्वारा कोविड-19 राहत सेवा के अन्र्तगत कृष्णानगर स्थित पार्क में लाॅकडाउन से प्रभावित लोक कलाकारों को आटा, दाल, चावल, मिर्च मसाले आदि की राशन किट प्रदान की गयी। संस्था सचिव विजय शर्मा ने तीन दर्जन से ज्यादा कलाकारों को राहत सामग्री बाटे,  इस मौके पर वहां डा0 दीपक गौस्वामी, लोक कलाकार खेमचन्द यदुवंशी, वार्ड पार्षद मोनू अरोड़ा, अतुल उपाध्याय एवं अन्य विशिष्टजन उपस्थित रहे।

 

इस अवसर संस्था सचिव विजय शर्मा  ने संस्था अध्यक्ष देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज के बारे में सभी को बताया कि लाॅकडाउन के प्रारम्भ से ही राहत सामग्री का वितरण किया गया है। महाराजश्री के आव्हान पर देशभर में जरूरतमंद एवं निर्धन परिवारों का बढ़चढ़कर सहयोग किया जा रहा है।

संस्था सचिव विजय शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि पूरे लाॅकडाउन के दौरान संस्था एवं समिति सदस्यों ने 1 लाख से ज्यादा लोगों को राहत सेवा प्रदान  किया है । ब्रज के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भी सेवा कार्य किये गये। इसमें औसतन 4 सदस्यों वाले 11 हजार 300 परिवारों को कच्चे भोजन सामग्री की राशन किट, मथुरा-वृन्दावन में संस्था द्वारा दी गयी वहीं संस्था की अन्य प्रदेशों में कार्यरत सेवा समितियों ने भी ऐसे 5 हजार से अधिक परिवारों को सूखा राशन वितरित किया । इसके साथ ही संस्था, समितियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर 22 हजार करीब लोगों को पका हुआ भोजन एवं 20 हजार से ज्यादा लोगों को मास्क, सैनिटाईजर आदि वितरित किये गये ,और जानकारी के लिए ये भी बता दे कि संस्था द्वारा इस राहत सेवा के लिए किसी भी प्रकार का दान ग्रहण नहीं किया गया। ये सारे व्यवस्था देवकीनंदन महाराज द्वारा किया गया।

सिर्फ इतना ही नहीं मीडिया प्रभारी जगदीश वर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा कोरोना राहत हेतु 11 लाख रूपये पीएम केयर्स में जमा कराये गये। कोरोना के इस महामारी से अभी पूरा देश बेबस है, इस परिस्थिति में संस्था प्रमुख देवकीनंदन महाराज ने देशभर में फैले अपने शिष्यों से इस आपदा में योगदान देने का आव्हान किया। आपकी जानकारी के लिए बता दे जिसमें 22 लाख रूपये की एकमुश्त राशि बैंगलौर निवासी उनके शिष्य मुकेश शर्मा ने हरियाणा एवं कर्नाटक सरकार के राहत कोष में जमा करायी । इसके अतिरिक्त भी बहुत से उनके शिष्यगण ने सहयोग के लिए राशि पीएमकेयर्स को भेंट कर इस सेवा कार्य में शामिल हुये।

देश में लाॅकडाउन के दौरोन देश के गरीब जनता को सबसे ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन आपको बता दे इस दौरान विश्व शांति मिशन के सदस्यों ने वास्तवित जरूरतंद परिवारों का चयन कर उन्हें प्राथमिकता से सूखा राशन पहुॅंचाया । संस्था प्रबंधक गजेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने सड़क किनारे रह रहे निराश्रित परिवारों एवं बस्तियों में निर्धन परिवारों को उनके पास जाकर राशन प्रदान किया । इनमें विकलांग एवं अशक्तजनों को विशेष रूप से शामिल किया गया। संस्था के पास मथुरा-वृन्दावन में कार्यरत विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं, निगम पाषर्द, मीडिया कर्मियों एवं राजनैतिक प्रतिनिधियों के माध्यम से भी जरूरतमंद व्यक्तियों की सूची पहुॅंचायीं गयीं । जिन पर उनकी उपस्थिति में समयानुसार राहत सामग्री वितरित की गयी ।
 

इतना ही है नहीं लाॅकडाउन के दौरान भागवत प्रवक्ता देवकीनदंन महाराज शोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़े रहे, देवकीनदंन महाराज सोशल मीडिया के माध्यम से लाॅकडाउन में सभी को घरों में रहने एवं सरकार द्वारा जारी सुरक्षा नियमों का पालन करने के प्रति जागरूरक करते रहे और लोगो को ये जरुरी सुचना भी दिया कि मास्क पहने एवं सेनेटाईजर से हाथ धोते रहे शोशल डिस्टैंसिंग एवं सफाई का ज्यादा  ध्यान रखे।


इस संकट के घड़ी में हमारे ढाल जैसे सफाई कमिर्यों , पुलिस कर्मियों और डॉक्टर जिसका सम्मान पूरा देश कर रहा है, आपको बता दे इस संस्था द्वारा वृन्दावन में सफाई कमिर्यों को राशन सामग्री एवं सैनिटाइजर वितरित किया, और आपको बता दे अवसर पर देवकीनंदन महाराज सफाई कर्मियों एंव पुलिस कर्मियों का सम्मान करने स्वयं पहुॅचे। उन्होने स्वच्छता कमिर्यों पर पुष्पवर्षा कर उनका मनोबल बढ़ाया वहीं उपस्थित पुलिसकर्मियों का ऐसे मुश्किल समय में अनवरत सेवा करने के लिये आभार व्यक्त किया। इसके अतिरिक्त संस्था ने मथुरा में कार्यरत 150 से ज्यादा मीडियाकर्मिर्यों को मास्क, सैनिटाईजर, ग्लब्स आदि की सुरक्षा किट प्रदान कर उनका अभिनंदन किया ।


70 दिन के लाॅकडाउन में संस्था द्वारा किये गये राहत सामग्री वितरण में 1 दर्जन से ज्यादा प्रमुख कार्यकर्ताओं ने संक्रामक माहौल में भी निरन्तर अपनी सेवा प्रदान की। बात चित के दौरान  प्रमुख कार्यकर्ता विष्णु शर्मा ने बताया कि शुरूआत में प्रतिदिन मिलते कोरोना मरीज की खबरें डराने वाली थीं लेकिन बाद में सेवा में आनंद आने लगा तो यह सब सामान्य लगने लगा, और इस दौरान देवकीनंदन महाराज ने आकर स्वंय व्यवस्थाओं को परखा और तारीफ की तो हमारा हौंसला और भी बढ़ गया ।

इस संस्था से जुड़े कार्यकर्ताओं में प्रमुख रूप से कमल शर्मा, विष्णु दत्त, राहित, अमित शर्मा, नीरज भारती, दिनेश शर्मा, धमेन्द्र सिंह, अंकित, शिवम, रामजीवन, भूदेव शर्मा, राहुल मिश्रा, संजय, परसोती शर्मा, गौरी, अरविन्द आदि शामिल रहे ।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.