Lockdown 5.0 : आपको अब धीरे-धीरे मिलेगी राहत, जानिए शहर में किस दिन से क्या खुलेगा

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 01 Jun 2020 01:14:27 PM
Lockdown 5.0: Now you will get relief gradually, know from what day the city will open

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया लगभग थम सी गई है. इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई देशों में अपने यहां लॉकडाउन कर दिया है. कुछ देश लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दे रहे हैं। आपको बता दे की कोरोना संकट से निपटने के लिए किए गए 65 दिनों के लॉकडाउन को खोलने के लिए अब अनलॉक-1 का ऐलान कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को 01 से 30 जून तक अनलॉक के बाबत विस्तृत गाइड लाइन जारी किया है। 

 


आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत पहले चरण में धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक स्थानों के लिए पूजा स्थल, होटल, रेस्तरां, अन्य आतिथ्य सेवाओं और शॉपिंग मॉल को 8 जून से खोलने की अनुमति दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय सामाजिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और कोविड-19 के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय मंत्रालयों/ विभागों के साथ विचार-विमर्श के बाद इन गतिविधियों के लिए एसओपी जारी करेगा। गृह मंत्रालय ने सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही 30 जून तक लॉकडाउन को जारी रखने के निर्देश दिए हैं।


मंत्रालय की ओर से जारी गाइड लाइन के तहत दूसरे चरण में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के परामर्श के बाद स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक/ प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि खोले जाएंगे। राज्य सरकारों और संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों को सलाह दी गई है कि वे माता-पिता और अन्य हितधारकों के साथ संस्था स्तर पर परामर्श करें। फीडबैक के आधार पर जुलाई में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा।


आपको बता दे की गाइड लाइन के मुताबिक पूरे देश में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियां आदि गतिविधियों पर सीमित संख्या में प्रतिबंधत रहेगा। तीसरे चरण में स्थिति के आकलन के आधार पर उनके उद्घाटन की तारीखें तय की जाएंगी।


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.