मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु चिकित्सा मंत्री Raghu Sharma ने दिए ये निर्देश

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 14 Oct 2021 03:27:38 PM
Medical Minister Raghu Sharma gave these instructions for the prevention of seasonal diseases

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राजस्थान में मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया एवं जीका वायरस की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। उन्होंने इन मौसमी बीमारियों की रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

 

डॉ. रघु शर्मा ने सभी जिलों में 24 घंटे संचालित कन्ट्रोल रूम की स्थापना तथा रेपिड रेस्पोन्स टीम का गठन करने के भी निर्देश दिए हैं।  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अधिकारियों से उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कोविड-19 के सर्वे हेतु गठित दलों को एन्टी लार्वा गतिविधियों का प्रशिक्षण देते हुए मच्छर रोधी गतिविधियों व मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार कर आमजन में जागरूकता लाने पर बल दिया है।

चिकित्सा संस्थानों पर आवश्यक दवाइयों यथा पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, प्राइमाक्वीन इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा दवा वितरण केंद्रों पर दवाइयों के भण्डारण व वितरण की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. शर्मा ने मच्छरों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वा गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एमएलओ दिलाने के निर्देश दिए। 
 


 



 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.