Rajasthan के राज्यपाल कलराज मिश्र ने एनआईए जयपुर को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने पर मोदी का जताया आभार

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 13 Nov 2020 02:56:49 PM
Rajasthan Governor Kalraj Mishra expressed gratitude to Modi for granting him the deemed university status to NIA Jaipur

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है।

 

इस अवसर पर श्री मिश्र ने इसे राजस्थान के लिए सौगात बताते हुए प्रदेश की जनता को भी आयुर्वेद राष्ट्रीय डीम्ड विश्वविद्यालय के लिए बधाई दी है। श्री मोदी ने आज इस संस्थान का डीम्ड यूनिवर्सिटी के रूप में ऑनलाईन लोकार्पण किया। लोकार्पण समारोह से श्री मिश्र भी जुड़े।

उन्होंने कहा कि इससे अब राजस्थान का यह संस्थान विश्वविद्यालय रूप में तेजी से एकेडमिक विकास की ओर अग्रसर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्राचीन भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की शिक्षा और अनुसंधान की ­ष्टि से राजस्थान की यह डीम्ड यूनिवर्सिटी इससे अब विश्वभर में अपनी नेतृत्वकारी भूमिका निभा सकेगी।

श्री मिश्र ने कहा कि एनआईए, जयपुर को विश्वविद्यालय दर्जा देना केन्द्र सरकार की महत्ती पहल है। इससे आयुर्वेदिक शिक्षा के आधुनिकीकरण की पहल होगी तथा परमरागत ज्ञान के वैज्ञानिक विकास की नई राह खुलेगी। उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मांग के अनुरूप विभिन्न आयुर्वेद पाठ्यक्रमों को तैयार करने के साथ ही आधुनिक शोध-अनुसंधान में राजस्थान विश्वभर में अपनी अलग पहचान बनाएगा। (एजेंसी)


 
loading...



 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.