अब राजस्थान में चलेगी बाइक एम्बुलेंस, राजस्थान हेल्थ मिनिस्टर ने दिखाई हरी झंडी

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 17 Sep 2020 11:51:41 AM
Rajasthan Health Minister flags off five bike ambulances for patients in narrow lanes

स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बुधवार को अपने आवास से पांच बाइक एम्बुलेंस (फर्स्ट रिस्पोंडर वाहन) को हरी झंडी दिखाई। हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) के तहत चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग को ये पाँच बाइक एम्बुलेंस प्रदान कीं।

 

डॉ शर्मा ने कहा कि जयपुर, जोधपुर और अजमेर शहरों में जल्द ही इन बाइक एम्बुलेंसों को चलाने की योजना है। उन्होंने कहा कि ये वाहन संकरी गलियों में रहने वाले मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने में मददगार साबित होंगे, क्योंकि 108 या बेस एंबुलेंस ऐसी जगहों पर नहीं पहुंच सकतीं। ये बाइक एम्बुलेंस प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ द्वारा चलाई जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक श्री नरेश ठकराल ने कहा कि हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने सीएसआर के तहत विभाग को ये बाइक दी हैं। उन्होंने कहा कि ये बाइक एम्बुलेंस सभी प्राथमिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं जैसे कि एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स, एक फ्लो मीटर के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर, ह्यूमिडिफायर मास्क, फायरप्रूफ उपकरण, फोल्डेबल हूड और थ्री-टोन सायरन, प्रत्येक वाहन की लागत लगभग रु .70 लाख है।

इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक डॉ अनिल पालीवाल, संयुक्त निदेशक (पीआर) गोविंद पारीक, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के रतन अग्रवाल, जीपी राजू, वीरेंद्र सिंह शेखावत, लक्ष्मीषा नलुर्या, अभिजीत गट्टानी, मनीष कुमार करवा और मनोज कुमार टाक और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ऐसी मिनी एम्बुलेंसों के लिए संकीर्ण गलियों वाले शहरों से मांग की गई है कि वे मरीजों को समय से ले जाएं। इससे पहले, कई नगर निगमों ने संकीर्ण गलियों में अग्नि स्थल पर सबसे पहले पहुंचने के लिए बाइक आधारित अग्निशामक यंत्र लगाए थे। 


 
loading...

 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.