राजस्थान में ग्रामीण परिवारों को मिली ये छूट, किश्तों में जमा करवा सकते हैं ये राशि

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 24 Sep 2021 03:20:57 PM
Rural families got this rebate  in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत ‘हर घर नल कनेक्शन’ के लिए ग्रामीण परिवारों द्वारा आवश्यक जन सहभागिता राशि को अब किश्तों में जमा करवाने की छूट मिली है। जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने इस बात की जानकारी दी है।

 

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा जेजेएम के तहत स्वीकृत ग्रामीण पेयजल परियोजना के कार्यों को आरम्भ करने से पहले किसी भी गांव एवं ढ़ाणी के 80 प्रतिशत परिवारों की ओर से सहयोग राशि को जमा कराने का प्रावधान किया गया है।

ग्रामीण परिवारों द्वारा यह सहयोग नकद, वस्तु, श्रम या दान के रूप में दिया जा सकता है। ग्रामीणों को किश्तों के रूप में यह सहयोग राशि देने की भी छूट है। ऐसे में राजस्थान में सामान्य तौर पर आरम्भ में प्रति ग्रामीण परिवार 500 रुपए तथा अनुसूचित जाति-जनजाति के बाहुल्य, ट्राइबल, मरुस्थल एवं अकाल से प्रभावित क्षेत्रों के गांवों में 250 रुपए प्रति परिवार सहयोग राशि जमा कराने की सुविधा लोगों को दी गई है।

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बताया कि राज्य में ‘हर घर नल कनेक्शन’ के कार्यों में गति लाने और ग्रामवासियों पर वित्तीय दबाव को कम करने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। इसके बाद जिन गांवों में जेजेएम के तहत ग्रामीण पेयजल परियोजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं, वहां प्रारम्भिक तौर पर 80 प्रतिशत परिवारों द्वारा 500 या 250 रुपए की राशि जमा कराने के बाद मौके पर कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। 
 


 



 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.