26/11 Mumbai Attack: 157 लोगों के लिए रीयल हीरो बनकर आया था ये अमेरिकी सैनिक, दांव पर लगाई जिंदगी

 | 
ravi

इंटरनेट डेस्क। देश में आज के दिन को कोई भी नहीं भूला होगा। आज ही के दिन यानी 26 नवम्बर 2008 को पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई के ताज होटल में हमला किया था। समुद्री रास्ते से आए इन आतंकवादियों ने 166 लोगों की जान ले ली थी।

m

जबकि इस आतंकी हमले में लगभग छह सौ से अधिक लोग घायल हुए थे। इस आतंकी हमले में अमेरिका के एक सैनिक ने ताज होटल की 20वीं मंजिल पर फंसे 157 लोगों की जान बचाई थी। साथ ही एक बुजुर्ग महिला को 20 मंजिल से अपनी गोद में लेकर नीचे उतरे। हम जिस अमेरिकी सैनिक की बात करने जा रहे हैं उनका नाम कैप्टन रवि धर्निधिरका है। जो आतंकी हमले के दिन अपने चचेरे भाई और अंकल के साथ डिनर के लिए होटल ताज गए थे।

ravi

यूएस के सैनिक रवि धर्निधिरका का परिवार मुंबई में रहता है। उन्होंने होटल की 20वीं मंजिल पर 157 लोगों की जान बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही उन्होंने बुजुर्ग महिला के लिए दोबारा अपनी जिंदगी दांव पर लगा थी। रवि ने जब देखा कि 20 मंजिल के हॉल के कोने में एक बुजुर्ग महिला व्हीलचेयर पर बैठी हुई थी। तब उन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर इस बुजुर्ग महिला को अपनी गोद में उठा 20 मंजिल से नीचे उतरे। आतंकी हमले के बीच ऐसा करना किसी के लिए भी आसान नहीं था। इस दौरान लोग उन्हें रीयल हीरो कहकर पुकार रहे थे।