Ajab-Gajab: इस झील के संपर्क में आने वाला जीव बन जाता है पत्थर, जानकर उड़ जाएंगे होश

 | 
j

इंटरनेट डेस्क। विश्व में झीलों की कमी नहीं हैं। आपको जानकर हैरान होगी कि इनमें से कई झीलें तो बेहद खतरनाक हैं। आज हम आपको विश्व की एक ऐसी ही झील के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसकी डरावनी फोटो साल 2013 में  सामने आई थीं। 

j

खबरों के अनुसार, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर निक ब्रांट ने इस खतरनाक झील की फोटो खींची थी। जिसमेंं जानवरों की जम चुकीं लाशें नजर आ रही है। इस झील के पानी के कारण जानवर पत्थर में तब्दील हो गए थे। इस फोटो को देखकर लोगों के होश उड़ गए थे। 

हम जिस खतरनाक झील की बात कर रहे हैं वह तंजानिया में स्थित है। इसका नाम नैट्रॉन झील है। यहां अरुशा क्षेत्र के उत्तरी नागोरोंगोरो जिले में स्थित नैट्रॉन झील को नमक की झील बोला जाता है। कहा जाता है कि तंजानिया की इस झील के संपर्क में आने वाला जीव पत्थर बन जाता है। 

j

बताया जाता है कि Ol Doinyo Lengai ज्वालामुखी के कारण तंजानिया की इस झील का पानी खारा है। ज्वालामुखी से अजीब लावा यानी नैट्रोकार्बोनाटाइट निकलता है। इस झील के पानी में पीएच की मात्रा है। इस कारण अधिक देर तक पानी में रहने के कारण जीव की मौत हो जाती है। इस पानी के कारण जीवों की त्वचा और आखें जल जाती हैं।