Ajab-Gajab: भारत के इस मंदिर को बोला जाता है तांत्रिक यूनिवर्सिटी, विश्व के लाखों तांत्रिक सीखने आते हैं तंत्र-मंत्र की विद्या

 | 
mp

इंटरनेट डेस्क। भारत में मंदिरों की कोई कमी नहीं है। बड़ी संख्या में मंदिर होने के कारण इसे मंदिरों का देश बोला जाता है। आज हम आपको एक प्राचीन और चमत्कारिक मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे। देश में चार चौसठ योगिनी मंदिर बने हुए हैं।

mp

आज हम मध्य प्रदेश के मुरैना में स्थित चौसठ योगिनी मंदिर के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं, जो सबसे प्राचीन और रहस्यमयी है। देश का ये मंदिर तंत्र-मंत्र के लिए विश्व में प्रसिद्ध है। जिसे तांत्रिक यूनिवर्सिटी भी कहा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में विश्व के लाखों तांत्रिक तंत्र-मंत्र की विद्या सीखने के लिए आते थे। 

mp

मुरैना जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर में बने सभी 64 कमरों में भव्य शिवलिंग स्थापित है। करीब 100 फीट की ऊंचाई पर बना ये मंदिर किसी उडऩ तश्तरी की तरह दिखाई देता है। 700 साल पुराने इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 200 सीढिय़ां का सहारा लेना पड़ता है।