Surgery: इंसानों के अंदर धड़केगा सूअर का दिल, अमेरिकी डॉक्टर्स ने कर दिया कमाल

 | 
Pig heart will beat inside humans

अमेरिकी शल्य चिकित्सकों ने नए साल में बड़ी कामयाबी हासिल की हैं। उन्होंने इंसान के अंदर सूअर का दिल प्रत्यारोपित करने में सफलता अर्जित की हैं। चिकित्सा क्षेत्र में इस बड़ी कामयाबी से अभूतपूर्व परिवर्तन आने की उम्मीद की जा रही है। हृदय की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए चिकित्सकों की यह सफलता अच्छी खबर हो सकती हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर ही अमेरिकी शल्य चिकित्सकों को अमेरिका के दवा नियामक एफडीए ने इसकी मंजूरी दी थी। 

Pig heart will beat inside humans

दरअसल, 57 वर्षीय एक व्यक्ति की जान बचाने के लिए चिकित्सकों के पास यह एक आखिरी रास्ता बचा था। जिसके बाद एफडीए से इस सर्जरी के लिए मंजूरी ली गई। और फिर इंसान के अंदर सफलतापूर्वक सूअर का दिल प्रत्यारोपित कर दिया गया। इस सफलता की खबर यूनिवर्सिटी आफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने सोमवार को मीडिया के सामने बयान जारी कर दी हैं। यह शल्य चिकित्सा जानवरों के अंगों को इंसान के शरीर में लगाने के मामले में तरक्की हैं। 

American doctors

डॉक्टर्स के मुताबिक अब 57 वर्षीय पीड़ित डेविड बेनेट की हालत में सुधार हैं। उसके नए अंग के कार्य पर बारीकी से ध्यान रखा जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि बेनेट का परंपरागत रूप से होने वाले हृदय प्रत्यारोपण संभव नहीं था इसलिए अमेरिकी चिकित्सकों ने सूअर का दिल प्रत्यारोपित करने का फैसला लिया। इस काम को अंजाम देने वाले डॉक्टर बार्टले ग्रिफिथ के मुताबिक यह बड़ी सफलता हैं। इससे अब आगे अंगदान की समस्या दूर होगी।