कृषि मंत्रियों की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेन्स में लालचन्द कटारिया ने Rajasthan के कृषि बजट को लेकर दी ये जानकारी

 | 
lalchand kataria

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा समृृद्ध किसान खुशहाल राजस्थान की सोच के साथ कृषि के लिए अलग से बजट पेश किया गया जिसमें कृषक कल्याण कोष की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की गई है। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने गुरुवार को बैंगलुरू में केन्द्रीय कृृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के कृषि मंत्रियों की राष्ट्रीय कॉन्फे्रन्स को सम्बोधित करते हुए ये बात कही। 

इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में 150 लाख पात्र फसल बीमा पॉलिसी धारक कृषकों को 16 हजार करोड़ के बीमा क्लेम वितरित किए गए। खरीफ 2021 से फसल बीमा पॉलिसियां वितरित करने वाला राजस्थान देश में प्रथम राज्य है। भारत सरकार ने भी सभी राज्यों को इसका अनुसरण करने के निर्देश दिए हैं। 

कृषि मंत्री ने बताया विभाग द्वारा ‘‘राज किसान साथी पोर्टल‘‘ बनाया गया है जो किसानों एवं कृषि व्यवसायियों के लिए एकल खिडक़ी के रूप में काम कर रहा है। इसमें कृषि से सम्बन्धित सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की सूचनाए अनुदान सहायताएं लाईसेन्स एवं पंजीयन आदि की सुविधा उपलब्ध है। इस पोर्टल के माध्यम से अब तक लगभग 700 करोड़ रूपये डी.बी.टी. के माध्यम से किसानों को हस्तान्तरित किए गए हैं।