Rajasthan: शिक्षाकर्मी बोर्ड एवं लोक जुंबिश के कार्मिक के सम्बंध में लिए महत्वपूर्ण निर्णय, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

 | 
bd kalla

जयपुर। अब शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षाकर्मी बोर्ड एवं लोक जुंबिश के कार्मिक के सम्बंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में बुधवार को शासन सचिवालय में बैठक आयोजित की गई।

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि बैठक में शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षाकर्मियों को कार्मिक विभाग द्वारा 11 जनवरी 2022 के नियमों के तहत अडॉप्ट करने का निर्णय लिया गया। साथ ही शिक्षाकर्मी कल्याण कोष में शिक्षाकर्मियों हेतु सहायता राशि 1 लाख रुपए से बढ़ाकर अब 2 लाख रुपए की गई है। उन्होंने बताया कि केद्रीय भविष्य निधि संगठन में शिक्षा कर्मियों से संबंधित लंबित प्रकरणों को भी निपटाने का निर्णय किया गया। 

इसके अलावा बोर्ड में कार्यरत कार्मिकोंं की मृत्यु उपरांत आश्रितों की अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों को त्वरित रूप से निस्तारित करने का निर्णय बैठक में लिया गया।  डॉ. कल्ला ने कहा कि सभी शिक्षाकर्मियों का समय-समय पर प्रशिक्षण व आमुखीकरण करवाया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षाकर्मियों के कार्य का नियमित निरीक्षण किया जाएगा तथा शिक्षा कर्मियों की सेवाएं इस सत्र में प्रस्तावित ब्रिज कोर्स के संचालन में भी ली जाएंगी तथा अप्रशिक्षित शिक्षा कर्मियों को आरएससीईआरटी द्वारा विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।