Rajasthan: 1 मई से पूर्ण रूप से प्रारंभ होने जा रही है मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान योजना, चिकित्सा मंत्री ने दिए ये निर्देश

 | 
pk

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने बुधवार को सायं स्वास्थ्य भवन से वीसी के माध्यम से प्रदेश में 1 मई से पूर्ण रूप से प्रारंभ होने वाली मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान योजना की तैयारियों को लेकर विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान योजना के 1 अप्रैल से सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में चल रहे ‘ड्राई-रन‘ के दौरान दर्ज की गई सुधारात्मक कार्यवाही को यथाशीघ्र पूरा करने निर्देश दिए। 

परसादी लाल मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा 2022-23 में शामिल मुख्यमंत्री नि:शुल्क निरोगी राजस्थान योजना चिकित्सा क्षेत्र में देशभर में अनुपम योजना है। इसके तहत् प्रदेश के सभी श्रेणी के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में आने वाले सभी प्रदेशवासियों को ओपीडी एवं आईपीडी की समस्त सेवाएं पूर्णत नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने बताया माह अप्रैल में योजना को ड्राईरन के रूप में चलाया गया है और जिला अस्पतालों के प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से इस दौरान आने वाली विभिन्न प्रगति योग्य गतिविधियों के संबंध में विस्तार से चर्चा कर व्यवस्थाएं करने संबंधी निर्देश दिए गए हैं।

मीना ने बताया कि योजना के प्रारंभ होने के साथ ही मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तक सुनिश्चित व्यवस्थाएं की जा रही हैं ताकि प्रदेशवासियों को ‘खर्च रहित-चिंता रहित‘ समस्त आवश्यक दवाइयां, स्वास्थ्य जांचे और ऑपरेशन सुविधाएं पूर्ण नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएं। उन्होंने उपलब्ध संसाधनों के अतिरिक्त सभी जरूरी अन्य संसाधनों एवं व्यवस्थाओं को अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।