राजस्थान सरकार देगी प्रदेश में जोधपुर सहित कई जगहों पर अतिवृष्टि के कारण हुए नुकसान का मुआवजा, CM Gehlot ने किया ऐलान

 | 
ashok gehlot

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में बारिश दिन दिनों परेशानी का कारण बनी हुई है। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा निर्णय लिया है। इस संबंध में सीएम गहलोत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रदेश में जोधपुर सहित कई जगहों पर अतिवृष्टि के कारण हुए नुकसान का मुआवजा राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। जनहानि होने की स्थिति में चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए परिवारों को 5 लाख रुपए प्रति परिवार की सहायता राशि दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त आपदा के प्रावधान लागू होने पर राज्य आपदा राहत कोष से जनहानि होने की स्थिति में 4 लाख रुपए प्रति व्यक्ति की सहायता राशि तथा घायलों को भी नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी। आवास एवं पशुधन को हुए नुकसान का सर्वेक्षण कार्य भी वर्षा के रूकते ही प्रारम्भ हो जायेगा।

प्रदेश में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव और त्वरित राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। राहत कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आपदा प्रबंधन गतिविधियों को और तेजी से बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है। प्रदेशवासियों से अपील है कि वे बारिश के इस मौसम में सावधानी बरतें। भारी बारिश, आकाशीय बिजली एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए भी पूरी सावधानी बनाए रखें। साथ ही जलाशयों से भी दूर रहें।