इंग्लिश मीडियम स्कूलों को लेकर Rajendra Rathore ने गहलोत सरकार पर साधा निशाना

 | 
Rajendra Rathore

जयपुर। उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालयों को लेकर प्रदेश की गहलोत सरकार पर निशाना साधा है।  इस संबंध में भाजपा नेता राजेन्द्र राठौड़ ने आज ट्वीट किया कि गहलोत सरकार ने बजट 2022-23 में 5000 से अधिक आबादी वाले गांवों में 1200 महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय प्रारम्भ किये जाने की थोथी बजटीय घोषणा की थी,जिसे अमलीजामा पहनाने के लिए वर्तमान में संचालित हिंदी मीडियम स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में परिवर्तित करने का कुकृत्य किया जा रहा है।

बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी हैं जो अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढऩा नहीं चाहते और अब अपने क्षेत्र में हिंदी मीडियम स्कूल नहीं होने से 25 किमी दूर जाकर पढऩे व निजी स्कूलों में एडमिशन लेने को मजबूर है। सरकार के फैसले से विद्यार्थियों के समक्ष पढ़ाई का संकट उत्पन्न हो गया है।

सरकार ने बजटीय घोषणा में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों का अलग से कैडर बनाकर 10 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की भी घोषणा की थी जो अभी तक अधर में है। ना तो सरकार ने इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की और ना ही हिन्दी मीडियम के विद्यार्थियों की शिक्षा का समुचित प्रबंध किया।