राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं देश-प्रदेश के हीरो: Mamta Bhupesh

 | 
mamta bhupesh

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देश-प्रदेश के हीरो हैं, जिनके  विजन अनुसार प्रदेश की किशोरियों और महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नेपकिन वितरण करने हेतु उड़ान योजना आरम्भ की गई है।

महिला एवं बाल विकास तथा बाल अधिकारिता मंत्री ममता भूपेश ने बात मंगलवार को गांधी नगर स्थित राजकीय शिशु गृह एवं बालिका गृह का निरीक्षण करने के दौरान कही। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यह चिंता थी कि स्वस्थ राजस्थान व निरोगी राजस्थान की संकल्पना में महिलाओं को कैसे जोड़ा जाए।

इस पर सर्वे किया गया और पाया गया कि महिलाओं में सबसे ज्यादा बीमारियां माहवारी में स्वच्छता संबंधी होती हैं। इसके आधार पर ही प्रदेश में आई एम शक्ति उड़ान योजना को आरम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेश की सरकारों को भी किशोरियों और महिलाओं के हित में इस योजना को अपनाना चाहिए। 

mamta

गांधी नगर स्थित राजकीय शिशु गृह एवं बालिका गृह का निरीक्षण करने के दौरान ममता भूपेश ने संस्था में आवासित शिशु बालक/बालिका एवं बालिका गृह की बालिकाओं के साथ एक घंटे से ज्यादा समय व्यतीत किया एवं विभाग द्वारा देय सुविधाओं की जानकारी ली। भूपेश ने सीएसआर फण्ड के तहत दी गई एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।