Rajasthan: विद्यालय विकास समितियों को और अधिक सक्रिय तथा प्रभावी बनाने का प्रयास किया जाएगा: बीडी कल्ला

 | 
bd kalla

जयपुर। राजस्थान के नए शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि उनके पूर्व कार्यकाल में शुरू की गई विद्यालय विकास समितियों को और अधिक सक्रिय तथा प्रभावी बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि विद्यालय प्रबंधन को सुदृढ़ किया जा सके। 

कैबिनेट फेरबदल के बाद आज शिक्षामंत्री का कार्यभार ग्रहण करने के बाद डॉ. बीडी कल्ला ने ये बात कही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि  5वीं बार उन्हें शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है और उनका प्रयास रहेगा कि उनके अनुभव का लाभ प्रदेश की जनता को मिले। गत वर्षों में प्रदेश में शिक्षा का विस्तार हुआ है तथा उचित आंकलन के बाद शिक्षा की सभी समसामयिक समस्याओं का समाधान निकाला जाएगा। 

उन्होंने कहा कि राज्य में महिला शिक्षा को आगे बढ़ाने हेतु उचित कदम उठाए जाएंगे। शिक्षा की नींव मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। डॉ. कल्ला ने कहा कि उनके पिछले कार्यकाल में कक्षा 1 से 3 तक अंग्रेजी को अनिवार्य विषय बनाया गया था तथा ये हर्ष का विषय है कि वर्तमान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम से प्रदेश में कई स्थानों पर अंग्रेजी माध्यम के राजकीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं जिनमें समाज के साधारण परिवारों से आने वाले विद्यार्थी भी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा विभाग हिन्दी भाषा के उन्नयन हेतु सभी उचित कदम उठाएगा। कल्ला ने कहा कि राजस्थान एक ग्रामीण प्रदेश है अत: ग्रामीण शिक्षा को मजबूत करना अत्यंत आवश्यक है ताकि गांव ढाणियों के छात्र भी चिकित्सक, इंजीनियर व प्रशासनिक अधिकारी बन सकें।