Rajasthan सरकार ने प्रदेशवासियों को दिया बड़ा तोहफा, पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया

 | 
ashok Gehlot

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी अब पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाकर प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद् की बैठक में पेट्रोल पर 4 रुपए एवं डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर वैट में कटौती को मंजूरी दी गई है। राजस्थान सरकार का ये निर्णय मंगलवार रात्रि 12 बजे से लागू हो चुका है। 

ashok Gehlot

अशोक गहलोत ने राज्य मंत्रिपरिषद् द्वारा लिए गए इस निर्णय की ट्वीट कर जानकारी दी है। इससे राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपए वार्षिक राजस्व की अतिरिक्त हानि वहन करेगी।

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा बीते दिनों पेट्रोल एवं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में की गई कमी के चलते राज्य के राजस्व में संभावित 1800 करोड़ रुपए सालाना की कमी के बावजूद मंत्रिपरिषद् ने जनहित को सर्वोपरि रखते हुए यह निर्णय किया है। 

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पहले भी इस वर्ष के प्रारंभ में पेट्रोल-डीजल पर वैट में 2 प्रतिशत की कमी कर प्रदेश की जनता को 1 हजार करोड़ रुपए की राहत दी थी। इस प्रकार राज्य सरकार को पहले से ही 2800 करोड़ रुपए की राजस्व हानि का सामना करना पड़ रहा है और मंत्रिपरिषद् में लिए गए इस निर्णय से यह राजस्व हानि बढक़र 6300 करोड़ रुपए सालाना हो जाएगी।