राजस्थान को स्पेशल कैटेगरी स्टेट का दर्जा दिया जाए: BD Kalla

 | 
bd kalla

इंटरनेट डेस्क। क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। मरूस्थल और जनजाति बाहुल्य वाले क्षेत्रों के कारण राजस्थान में कॉस्टॉऑफ सर्विस डिलेवरी देश के अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। इन विषम भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए राजस्थान को स्पेशल कैटेगरी स्टेट का दर्जा दिया जाए। 

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में सोमवार को ग्रोथ, इंवेस्टमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर पर देश के राज्यों के मुख्यमंत्रियों, वित्त मंत्रियों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों से वीसी के माध्मय से आयोजित विशेष संवाद सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से नामित जलदाय एवं ऊर्जा डॉ. बीडी कल्ला ने केन्द्र सरकार से ये आग्रह किया।

बीडी कल्ला ने इस दौरान कहा कि  ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट, रतलाम-डूंगरपुर वाया बांसवाड़ा नई रेल लाईन योजना तथा जैसलमेर-कांडला नई रेल परियोजना को शीघ्र मंजूरी देकर इनका 100 प्रतिशत खर्चा केन्द्र सरकार के स्तर से वहन करने का निर्णय शीघ्रता से लेना चाहिए, इससे पूरे राजस्थान में निवेश का माहौल सुधरेगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में वर्तमान सरकार की इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली पॉलिसिज, देश में सर्वाधिक मात्रा में उपलब्ध सोलर रेडिएशन तथा खनिज सम्पदा की बदौलत राजस्थान देश के सबसे बड़े इंवेस्टमेंट हब के रूप में उभर रहा है। यहां जनवरी, 2022 में एक बड़ा इंवेस्टमेंट सम्मिट भी आयोजित किया जा रहा है।