Rajasthan: अब छह महीने तक रिटर्न नहीं भरने पर रद्द नहीं होगा पंजीयन, पारित हुआ ये विधेयक

 | 
rajasthan vishan sabha

जयपुर। अब छह महीने तक रिटर्न नहीं भरने पर पंजीयन रद्द नहीं होगा। जबकि प्रदेश में नोट जारी करने की व्यवस्था भी होगी शुरू होगी। राजस्थान विधानसभा ने गुरूवार को राजस्थान माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2022 ध्वनिमत से पारित हो गया है, जिसे शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने प्रभारी मंत्री की ओर से सदन में प्रस्तुत किया गया। 
राजस्थान माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2022 पर हुई चर्चा के बाद अपने जवाब में डॉ. कल्ला ने जानकारी दी कि विधेयक में व्यवहारियों को कई सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे राज्य सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। 

डॉ. कल्ला ने बताया कि विधेयक में इनपुट क्रेडिट टैक्स में सुधार किया गया है। व्यवहारी द्वारा इनपुट क्रेडिट टैक्स के गलत दावे प्रस्तुत करने पर क्रेडिट टैक्स का उपयोग करने के बाद अब ब्याज देय होगा। साथ ही, क्रेडिट नोट जारी करने की व्यवस्था को विधेयक में शामिल किया गया है। 

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि विधेयक में यह प्रावधान भी शामिल किया है कि 6 महीने तक रिटर्न नहीं भरने पर पंजीयन को रद्द नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही जीएसटी आर-1, 3 एवं 8 की विवरणियों में भी सुधार किया गया है। इससे विवरणियों में विसंगतियों को रोका जाएगा।