Jaipur के मंदिरों में बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए जारी हुए ये विशेष दिशा-निर्देश

 | 
Ganesh mandir jaipur

जयपुर। राजस्थान में होने वाले विभिन्न मेला आयोजनों व धार्मिक एवं श्रद्वा स्थलों में सुरक्षा प्रबन्धन को लेकर देवस्थान विभाग द्वारा विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए।
देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत के निर्देश पर प्रदेश में होने वाले विभिन्न मेला आयोजनों व धार्मिक एवं श्रद्वा स्थलों में सुरक्षा प्रबन्धन के लिए सोमवार को जयपुर जिले के प्रमुख मंदिर प्रन्यासों के प्रतिनिधियों के साथ देवस्थान विभाग के अधिकारियों की व्यापक स्तर पर चर्चा हुई और इस बारे में विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए।

govind dev

बैठक में आयुक्त देवस्थान विभाग द्वारा पूर्व में जारी गाइडलाइन के अनुसार जयपुर जिले के प्रमुख मंदिर प्रन्यासों को समय-समय पर आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों एवं मेलों में होने वाली अत्यधिक श्रद्वालुओ और दर्शनार्थियों पर नियंत्रण करने हेतु उपयुक्त सुरक्षा एवं प्रबन्धन के सुझाव मांगे गए।

khatu

इस दौरान सुझावों पर विस्तृत चर्चा कर गाइडलाइन के अनुसार पालना कराने के निर्देश दिए। जिसमें बेरिकेटिंग की माकूल व्यवस्था, रैम्प निर्माण, टॉयलेट, पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था मंदिर प्रन्यासों में आवश्यकतानुसार पेयजल, साफ सफाई एवं दर्शन व्यवस्था माकूल प्रबन्ध करना शामिल हैं।

बैठक में सहायक आयुक्त रतनलाल योगी सहित देवस्थान विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। इस बैठक में जयपुर के प्रमुख मंदिरों के प्रन्यासी और पदाधिकारी शामिल हुए।