Jaipur : बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब चलाया जाएगा ये अभियान

 | 
atar singh

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस का प्रभाव बहुत ही बढ़ गया है। कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन से संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन ने अब बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत जिला प्रशासन की ओर से ‘अतिरिक्त सतर्क-सावधान जन-अनुशासन की क्रियान्विति हेतु चलाए जाने वाले जन जागरूकता अभियान के निर्देशों के क्रम में जन चेतना अभियान चलाया जाएगा।

जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि कोविड के बढ़ते संक्रमण को जन जागरूकता के माध्यम से ही रोकथाम एवं बचाव किया जा सकता है। पूर्व में भी कोविड की प्रथम व द्वितीय लहर के अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया गया था। नेहरा ने बताया कि कोविड के नए वैरियंट ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जन चेतना अभियान चलाया जाएगा।

जिसके अन्तर्गत मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जयपुर-पश्चिम, पूर्व, झोटवाडा, सांगानेर को निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र में नियुक्त सन्दर्भ केन्द्र प्रभारी (सीआरसी) गठित एन्टी कोविड टीम के माध्यम से प्रतिदिन निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जिसमें संबंधित विभागों द्वारा आपसी समन्वय करते हुए शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों जैसे-सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, बस स्टैण्ड, धार्मिक स्थल आदि पर पूर्व की भांति नियोजित कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत पोस्टर, रंगोली तैयार करना, मास्क वितरण एवं कोरोना जन जागरूकता, नुक्कड़ नाटक, कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी आदि कार्यों के साथ-साथ टीकाकरण का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं टीकाकरण में वृद्धि हेतु योग्य व्यक्तियों को टीकाकरण कराए जाने हेतु प्रेरित किया जाना है।