Rajasthan: प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश

 | 
arya

जयपुर। राजस्थान में स्थित नेशनल केपिटल क्षेत्र में अब प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने भिवाड़ी क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध अविलंब सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैै।  मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने आज वीसी के माध्यम से नेशनल केपिटल क्षेत्र में स्थित अलवर व भरतपुर जिलों के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर आयोजित बैठक की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इस प्रकार के निर्देश दिए हैं। 

arya

राजस्थान के मुख्य सचिन आर्य ने इस दौरान कहा कि प्रशासनिक, पुलिस व राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारी भिवाडी उद्योग क्षेत्र व अलवर की एयर क्वालिटी की सतत् निगरानी करें और प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। वर्तमान परिस्थितियों में प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता प्रदूषण को बढऩे से रोकना होना चाहिए और इसके लिए सभी संबंधित विभाग सामंजस्य व तत्परता से कठोर निर्णय लें। 

उन्होंने अलवर जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि भिवाड़ी क्षेत्र में प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। प्राकृतिक कारणों के अतिरिक्त प्रदूषण फैलाने वाले अन्य कारकों पर अविलंब सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। रोड डस्ट से उत्पन्न प्रदूषण की रोकथाम के लिए उद्योग व परिवहन के हितधारकों से संवाद कर कार्य योजना बना कर उसे तत्परता से लागू करें। गौरतलब है कि इन दिनों एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण परेशानी का कारण बना हुआ है। इसको लेकर तो उच्चतम न्यायालय ने भी केन्द्र सरकार को आपात बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं।