Birthday Special: विराट कोहली के इन पांच रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए नहीं है आसान

 | 
Virat Kohli

खेल डेस्क। विराट कोहली ने अपने खेल के दम विश्व क्रिकेट में अपनी बादशाहत साबित की है। भारत के इस स्टार क्रिकेटर का आज जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 5 नवम्बर, 1988 को दिल्ली में हुआ था।  जन्मदिन पर आज हम आपको विराट कोहली के पांच बड़े रिकॉर्ड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होगा। 

Virat Kohli

विराट कोहली के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने केवल 205 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 259 पारियों में दस हजार रन पूरे किए थे। 

virat kohli test

विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान सर्वाधिक छह दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। ब्रायन लारा ने अपनी कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक लगाए थे। विराट कोहली ने बतौर टेस्ट कप्तान सबसे तेज 4,000 रन बनाए थे। उन्होंने केवल 65 पारियों में ये उपलब्धि हासिल कर ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा था। लारा ने 71 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी। 

virat kohli

विराट कोहली के नाम ही एक कैलेंडर ईयर में सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2018 में वनडे की 11 पारियों में ये उपलब्धि हासिल कर हाशिम अलमा को पीछे छोड़ा था। हाशिम अमला ने 15 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था।  एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम ही दर्ज है। उन्होंने 2016 के आईपीएल संस्करण में 973 रन बनाए थे।