IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने रोका भारत का विजयी रथ, ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का ये रिकॉर्ड

 | 
pant

खेल डेस्क। भारत का टी20 क्रिकेट में विजयी रथ दक्षिण अफ्रीका ने रोक दिया है। पांच मैचों की सीरीज के दिल्ली में खेले गए पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से शिकस्त दी। इस प्रकार भारत का क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड अपने नाम करने का सपना फिलहाल टूट गया है। भारत ने इससे पहले लगातार 12 मैचों में जीत हासिल की थी। 

pant t20

हालांकि इस मैच में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह अब अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बन गए हैं। 

team india

दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम पर पंत 24 साल 248 दिन की उम्र में टीम इंडिया के कप्तान बने। इससे पहले ये रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज था। धोनी ने साल 2007 में स्काटलैंड के खिलाफ 26 साल 68 दिन की उम्र में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। जबकि भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने 29 साल 314 दिन में भारत की कप्तानी की थी। मैच में भारत ने पहले खेलते हुए चार विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में तीन विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया है।