Birthday Special: इन पांच रिकॉर्ड के कारण ही राहुल द्रविड़ को कहा जाता है भारतीय क्रिकेट की ‘दीवार’

 | 
rahul dravid

खेल डेस्क। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का आज जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। राहुल द्रविड़ अभी भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने खेल के दम पर विश्व क्रिकेट में अपनी विशेष पहचान बनाई है। आज हम आपको राहुल द्रविड़ के पांच रिकॉर्डों की जानकारी देने जा रहे हैं। 

rahul dravid

राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट की क्रीज पर सर्वाधिक समय बिताने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अपने पूरे टेस्ट करियर में 44152 मिनट यानी 735 घंटे और 52 मिनट क्रीज पर गुजारे हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 164 मैच में 36 शतकों के साथ 13288 रन बनाए हैं। 

rahul dravid

राहुल टेस्ट क्रिकेट में तीस हजार प्लस गेंद खेलने वाले भी विश्व के इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में 31258 गेंदें खेली थी।  भारत के इस पूर्व कप्तान के नाम टेस्ट क्रिकेट की शुरुआती 286 पारियों में एक बार भी गोल्डन डक नहीं होने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। 

राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में गैर-विकेटकीपर खिलाड़ी सर्वाधिक 210 कैच पकडऩे कर भी रिकॉर्ड दर्ज है।  यहीं नहीं एकदिवसीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ दो बार 300 प्लस साझेदारियों का हिस्सा वाले भी क्रिकेटर हैं।