IPL Season 15: मजेदार होगा इस बार का आईपीएल, वजह हैं ये 5 बड़े बदलाव

 | 
IPL 2022

आईपीएल का 15वां सीजन मजेदार होने की उम्मीद की जा रही हैं। बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक टूर्नामेंट को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी हैं। लेकिन तैयारियों से जाहिर हैं कि आगामी सीजन कुछ हटकर होने वाला हैं। टूर्नामेंट इस साल कई छोटे-बड़े बदलावों के साथ अप्रैल-मई में खेला जाएगा। पिछले दो सीजन कोरोना की वजह से फैंस के लिए कुछ खास नहीं रहे। ऐसे में जानते हैं इस बार टूर्नामेंट के क्या होंगे बदलाव... 

Lucknow-Ahmedabad

आठ के स्थान पर 10 टीमें 

साल 2011 में आईपीएल में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। इसके अलावा हर सीजन में टूर्नामेंट में सिर्फ 8 टीमें ही दिखाई दी हैं। लेकिन इस बार लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें टूर्नामेंट में दिखाई देंगी। आरपीएसजी ग्रुप की लखनऊ की कीमत 7090 करोड़ और सीवीसी कैपिटल की अहमदाबाद की कीमत 5625 करोड़ रुपये बोली में लगाए गए थे। ऐसे में अब टूर्नामेंट में देखना दिलचस्प होगा कि 10 टीमों के साथ मुकाबले किस तरह मनोरंजन दे पाएंगे। 

आईपीएल घर वापसी की उम्मीद 

कोरोना की वजह से बीते दो सीजन यूएई में आयोजित किये गए थे। लेकिन इस बार उम्मीद व्यक्त की जा रही हैं कि आईपीएल भारत में ही खेला जाएगा। 

Spectators at IPL Stadium

दर्शकों की स्टेडियम में वापसी

कोरोना प्रतिबंधों की वजह से दर्शकों को स्टेडियम आकर मैच देखने की परमिशन नहीं थी। इस बार उम्मीद है सीमित संख्या में दर्शक स्टेडियम पहुंचेंगे। 

आरटीएम का इस्तेमाल नहीं होगा 

माना जा रहा है कि इस बार टूर्नामेंट में आरटीएम का इस्तेमाल नहीं होगा। इसके जरिये दूसरी टीमों द्वारा अच्छी-खासी संख्या में बोली लगाए जाने के बावजूद भी फ्रैंचाइजी सीमित संख्या में अपने कुछ परमानेंट खिलाडियों को अपने पास ही रखने में सफल हो पाती हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। 

IPL फॉर्मेट में होगा बदलाव

इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें मैदान पर होंगी। ऐसे में होम और अवे वाले फॉर्मेट में मैच काफी मुश्किल होंगे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि राउंड-रॉबिन की जगह ग्रुप फॉर्मेट में मुकाबले करवाए जा सकते हैं। हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से इस संदर्भ में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई हैं।