Government scheme: अब शादी करने पर मिलेंगे आपको भी 51 हजार रुपए, सरकार दें रही इस योजना में...

इंटरनेट डेस्क। देश और प्रदेश की सरकारों की और लोगों की लिए कई छोटी बड़ी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसका फायदा लोगों को होता हैं और इन योजनाओं की मदद से ही लोग आगे भी बढ़ते है। इनमें से ज्यादातर योजनाएं गरीब जरूरतमंदों के लिए होती है.ताकी वो आगे बढ़ सके और उन्हें किसी और की और नहीं देखना पड़े। सरकार ऐसे लोगों की जितनी हो सकें मदद करती है। फिर चाहे वो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हो या फिर प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना हो। ऐसे में उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा गरीब आश्रितों को उनकी शादी में आर्थिक मदद के लिए भी ये योजना चलाई जाती है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना
जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में सरकार द्वारा गरीब निराश्रितों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने के लिए 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि पूरी एक साथ नहीं दी जाती है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार द्वारा  योजना पात्र गरीब दुल्हनों के खाते में 31 हजार रुपये विवाह के बाद जमा किये जाते हैं।

कैसे मिलता हैं पूरा पैसा
जानकारी के अनुसार इसके बाद बचे हुए रुपयों में से 10 हजार रुपये शादी के लिए इस्तेमाल होने वाले बाकी के सामान पर खर्च किये जाते हैं। तो बाकी बचे हुए 6 हजार रुपये शादी के समारोह में सजावट के लिए खर्च किये जाते हैं। इस योजना का लाभ जरूरतमंद बेटियों को ही दिया जाता है।

योजना के लिए कौन है पात्र?
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने के लिए 51 हजार रुपये सिर्फ उन्हीं परिवारों की बेटियों को दिये जाते हैं। जिनके माता-पिता उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और उनकी इनकम सालाना 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है।

pc- theindianview.in