IPL 2024: कोलकाता- हैदराबाद के बीच होगी फाइनल जंग, जानें किस टीम का पलड़ा रहा है भारी

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें संस्करण की खिताबी जंग कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में होगी। 

जहां श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर ने पहले क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया, वहीं पैट कमिंस के नेतृत्व वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने क्वालीफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। अब रविवार को पता चल जाएगा कि आईपीएल का ये खिताब कौनसी टीम अपने नाम करने में सफल रहती है।  

केकेआर का पलड़ा है काफी भारी
इंडियन प्रीमियर लीग में दो बार की विजेता केकेआर का एसआरएच के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों ने के बीच खेले गए कुल 27 आईपीएल मैचों में से केकेआर ने 18 मैचों में बाजी मारी है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद को केवल 9 मुकाबलों में ही जीत मिली है। कोलकाता नाइट राइडर्स को एसआरएच के विरुद्ध पिछले आठ मैचों में से 6 में जीत मिली है। इस श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली ये टीम इस संस्करण में भी हैदराबाद को दो बार शिकस्त दे चुकी है। इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण में केकेआर और एसआरएच ने अपने अभियान की शुरुआत एक-दूसरे के खिलाफ की थी और अब फाइनल में दोनों ही टीमों का मुकाबला होगा।  

दो बार आईपीएल चैम्पियन बन चुकी है केकेआर
बॉलीवुुड के बादशाह शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स  रविवार को चौथा आईपीएल फाइनल खेलने उतरेगी। वह दो  बार खिताब जीत चुकी है। केकेआर को साल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के हाथों 27 रन से फाइनल में हार सामना करना पड़ा। केकेआर ने 2012 और 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीते थे। अब टीम के पास दस साल के खिताबी सूखे को खत्म करने का मौका होगा। 

एक बार खिताब जीत चुकी है एसआरएच
एसआरएच ने तीसरी बार फाइनल में प्रवेश किया है। हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीता था। वहीं हैदराबाद को साल 2018 के फाइनल में सीएसके ने हराया था।

PC: timesnownews, crickettimes, flickonclick, jagranjosh, espncricinfo